आरोपी फरार / अब सराज वन मंडल में अवैध कटान,वन टीम पर पथराव, माफिया फरार

  • पुलिस ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया, तलाश जारी
  • लगवैली अवैध कटान में एक गिरफ्तार, अन्य भूमिगत


कुल्लू. प्रदेश के दूर-दराज के जंगल के इलाकों में वन माफिया काफी सक्रिय हो गया है। पिछले दिनों लगवैली के माशणा जंगल में वन माफियाओं ने वन विभाग की टीम पर हमला कर पत्थर बरसाए थे। दो दिन बाद अब फिर सराज वन मंडल में अवैध लकड़ी काटने पर जांच करने पहुंचे पुलिस वालों पर फिर से माफिया के लोगों ने पथराव किया गया। जंगली इलाकों होने के कारण पथराव करने के बाद माफिया के लोग वहां से भाग गए।

दुर्गम इलाका

वन मंडल सराज के अर्तगत वन विभाग की टीम ने गशीणी व त्रिलोकपुर वीट की सीमा पर अति दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में त्रिलोकपुर व फतेहपुर के जंगल सीमा में डीएफओ बंजार प्रवीन ठाकुर की अगुवाई में वन माफियाओं पर शिंकजा कसते हुए मौके पर से काईल रई के 6 कटे पेड़ बरामद किए गए पर वन माफिया वन विभाग की टीम को देखते ही जंगलों में फरार होने में कामयाब हो गये। इस दौरान वन माफियाओं के लोगों ने वन विभाग की टीम पर पथराव भी किया।

जंगल में कटे पेड़ दिखे

डीएफओ बंजार प्रवीन ठाकुर ने बताया कि वे अपनी टीम गशीनी व त्रिलोकपुर वीट की सीमा के अति दुर्गम पहाड़ी क्षेत्र में गश्त पर थे तभी अचानक जंगल में कुछ कटे पेड गिरे देखे। जिस पर वन विभाग की टीम द्वारा पेड़ काटने वालों को पकड़ने की कोशिश की गई पर वे लोग टीम को चकमा देने में कामयाब हुए व भाग गए। मौके पर कटे पेड़ बरामद किए गए। जिसमें एक पेड़ की लकड़ी पूरी तरह से काट कर जलावन के लिए इस्तेमाल कर लिया गया था। उन्हांेने बताया कि वन विभाग की टीम इस बारे में बंजार थाने में शिकायत दर्ज करवाई गई थी। जिस पर पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया गया है।

आरोपियों की तलाश जारी

डीएसपी बिन्नी मिन्हास का कहना है कि वन विभाग की शिकायत पर लगभग 3 लाख 25 हजार की वन संपदा बरामद कर वन विभाग को सौंप दी गई है व वन विभाग के शक के आधार पर फरार 4 स्थानीय व्यक्तियों पर 32, 33 आईएफएस एक्ट तथा धारा आईपीसी 379 में मुकदमा दर्ज कर आरोपियों की तलाश जारी कर दी गई है।

लगवैली अवैध कटान में एक गिरफ्तार, अन्य भूमिगत
लगवैली के माशणा जंगल में हुए अवैध कटान मामले में पुलिस ने एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने वन अधिकारियों की शिकायत पर इस घटना में मामला दर्ज करवाया था। जिसके चलते अब छानबीन करते हुए पुलिस ने इस घटना में संलिप्त एक व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया है। एसपी गौरव सिंह ने बताया कि पुलिस ने उक्त व्यक्ति को गिरफ्तार कर अन्य व्यक्तियों की तलाश जारी रखी हुई है। उन्होंने बताया कि अवैध तरह से लकड़ी काटने वालों के खिलाफ पुलिस ने भारतीय वन अधिनियम की 32, 33 धारा और आईपीसी की 353, 332, 147, 149, 435, 201 धारा के तहत मामला दर्ज किया है।