बड़ा बदलाव / वाॅट्सऐप के बीटा वर्जन में जुड़ा गया Messenger Rooms फीचर, अब एक साथ 50 लोग वीडियो चैट कर सकेंगें

  • फेसबुक की ओर से 'Room' फीचर यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है
  • वाॅट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा ऐप पर कुछ देशों में यह शॉर्टकट दिया जा रहा है

NewsDi (नई दिल्ली.). फेसबुस ने वाॅट्सऐप पर एकसाथ 50 लोगों से वीडियो कॉलिंग करने वाला फीचर जारी किया है। फेसबुक की ओर से नया मैसेंजर रूम (Messenger Room) सर्विस यूजर्स के लिए रोलआउट किया गया है। वाॅट्सऐप पर भी यूजर्स को मेसेंजर रूम का शॉर्टकट मिल रहा है। वाॅट्सऐप के एंड्रॉयड बीटा ऐप पर कुछ देशों में यह शॉर्टकट दिया जा रहा है। इस शॉर्टकट की मदद से फेसबुक मेसेंजर रूम क्रिएट किए जा सकेंगे और एकसाथ 50 लोगों से वीडियो चैट हो सकेगी।

टेस्टिंग के बाद किया जाएगा रोलआउट
WABetaInfo की एक रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक के स्वामित्व वाले वाॅट्सऐप मैसेंजर ने एंड्रॉयड के लिए वाॅट्सऐप वर्जन 2.20.163 बीटा पर फेसबुक मैसेंजर रूम शॉर्टकट को जोड़ा है। बता दें कि यह फीचर एंड्रॉयड के लिए वाॅट्सऐप वर्ज़न 2.20.163 बीटा में देखा गया था, अभी चुनिंदा बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। यह भी अनुमान लगाया गया है कि जल्द ही इस फीचर को अपडेट के साथ और अधिक बीटा यूजर्स तक पहुंचाया जाएगा।

जल्द ही इसे इंस्टाग्राम पर भी उपलब्ध कराया जाएगा

रिपोर्ट के अनुसार फिलहाल कंपनी इसे यूएस में कुछ चुनिंदा यूजर्स के बीच टेस्टिंग के लिए उपलब्ध करा रही है। टेस्टिंग में सफल होने के बाद ही इसे सभी यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। रिपोर्ट में इसकी भी जानकारी दी गई है कि जल्द ही मैसेंजर रूम्स को इंस्टाग्राम पर भी उपलब्ध कराया जाएगा। हालांकि इसको लेकर ज्यादा खुलासा नहीं किया गया है।

ग्रुप काॅल से जुड़ने के लिए क्या करना होगा?

वाॅट्सऐप के बीटा वर्जन में जोड़े गए मैसेंजर रूम्स फीचर की मदद से यूजर्स सीधे इस ऐप में जाकर इसका उपयोग कर सकते हैं। रिपोर्ट में एक इमेज भी शेयर की गई है, जिसमें दिखाया गया है कि यह फीचर्स चैट शेयर विंडो में गैलेरी, लोकेशन, कैमरा और कॉन्टेक्ट फीचर्स के साथ ही नजर आएगा। इसमें आपको 'Rooms'आइकॉन बना हुआ दिखेगा। रिपोर्ट की मानें तो मैंसेंजर रूम फीचर शॉर्टकट को कॉल टैब में भी देखा जा सकता है। इसके जरिए यूजर्स एक साथ एक समय में 50 से लोगों को ग्रुप कॉल में ऐड कर सकते हैं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की डिमांड काफी बढ़ी

बता दें कि फेसबुक ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग ऐप ऐसे वक्त में लाया है, जब दुनियाभर में लॉकडाउन की वजह से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की डिमांड काफी बढ़ी है। कोरोना वायरस के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन ने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए काम को बढ़ावा दिया है। खासतौर पर घर बैठे ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सबसे ज्यादा देखने को मिली है। एक साथ कई यूजर्स को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में शामिल करने वाली एप्लिकेशन कम ही हैं और इनमें सबसे ज्यादा चर्चा इन दिनों जूम और गूगल मीट की रही है। अब इनको चुनौती देने के लिए फेसबुक ने भी अपना ‘मैसेंजर रूम’ वीडियो कॉलिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च कर दिया है।