हाथ के आकार की मकड़ियों को अपने घर में आने वाले साथी और उन्हें दूर रखने के टिप्स के बारे में बताते हैं

 

यह वर्ष का वह समय है जब तापमान गिरना शुरू होता है और खौफनाक क्रॉलियां गर्म घर खोजने के लिए अंदर आती हैं।

हाथ से आकार की मकड़ियों को अपने घर में आने वाले साथी और उन्हें दूर रखने के टिप्स के बारे में बताते हैं

जो मकड़ियों के डर से - मकड़ियों के डर से - मकड़ी के लिए विशाल किस्मों की उम्मीद करने के लिए चेतावनी दी जा रही है, स्पाइडर सीजन के रूप में।

सितंबर में पहले या दूसरे सप्ताह के आसपास, घरों के माध्यम से भटकने वाले बड़े, पुरुष मकड़ियों की संख्या में वृद्धि होगी, विशेषज्ञों ने कहा है, जबकि महिलाएं खिड़की के नीचे और जाले जैसी जगहों पर रहेंगी।

ब्रिटेन में मकड़ी की 650 प्रजातियों में से अधिकांश काटने में सक्षम होने के लिए बहुत छोटी हैं, लेकिन टेगेनेरिया डोमेस्टिका और एरटिगिना एट्रिका - जिसे विशाल घर मकड़ी के रूप में भी जाना जाता है - 'आम तौर पर काफी बड़ी' हैं।

द वाइल्डलाइफ ट्रस्ट्स के अनुसार, विशालकाय घर की मकड़ी - जिसकी पहचान उसके अंधेरे, बालों वाले शरीर और लंबे पैरों से होती है - आमतौर पर इसकी लंबाई 7.5 सेमी तक होती है और यह प्रति सेकंड आधा मीटर तक चल सकती है।

यूनिवर्सिटी ऑफ़ ग्लॉस्टरशायर के एंटोमोलॉजिस्ट प्रोफ़ेसर एडम हार्ट ने बीबीसी को बताया, '' अगर हमें इन्हें देखने की आदत नहीं है, तो ये काफी बड़े दिखाई देते हैं।

उन प्रजातियों में कुछ पुरुष मकड़ियों के जोड़े हैं जो दिखने में काफी दुर्जेय हैं, लेकिन वास्तविकता यह है कि वे काफी हानिरहित हैं। "

जैसा कि अधिक लोग अपने शाम को घर के अंदर बिता रहे हैं, प्रो हार्ट ने कहा कि 7.35 पीएम का चरम समय था जब मकड़ियों को घर के चारों ओर घूमते हुए देखा जाता है।

उन्होंने कहा: "घर में आने का हमेशा एक तरीका है, वे तौलिये जैसी चीजों से भी बाहर आ सकते हैं।

अपने घर को साफ रखने और फर्श से कपड़े रखने से उनके छिपने के स्थान कम हो सकते हैं, लेकिन उन्हें बाहर रखना बहुत मुश्किल है।"

शुक्र है कि प्रोफ़ेसर हार्ट को यह कहते हुए संभोग का मौसम लंबे समय तक नहीं रहता कि इसे अक्टूबर की शुरुआत के आसपास समाप्त होना चाहिए।

मकड़ियों के प्रकार जो आपके घर में हो सकते हैं

विशालकाय घर की मकड़ी काट सकती है, हालांकि यह आमतौर पर लोगों के लिए खतरा पैदा नहीं करती है, और 12 सेमी तक बढ़ सकती है।

अन्य प्रजातियां जो आप अपने घर के आसपास पा सकते हैं उनमें ज़ेबरा जंपिंग स्पाइडर, अलमारी स्पाइडर, डैडी लॉन्ग लेग्स, मनी स्पाइडर, लेस वेब स्पाइडर, मिसिंग सेक्टर ओर्ब, झूठी विधवा, ट्यूब वेब और कार्डिनल शामिल हैं।

आपके घर के आस-पास भटकने वाले बड़े लोग विशाल मकड़ियों के होने की संभावना रखते हैं, जबकि धूल मकड़ियों बहुत हल्का होता है और शायद आपके बुकशेल्व्स के पीछे छिपा होता है।

झूठी विधवा में एक कुख्यात बुरा काटने है, और ट्यूब वेब में हरे रंग की नुकीले और लक्षणों के साथ एक काटने है जो घंटों तक रहता है।