CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई कक्षा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा 2021 के लिए संभावित तारीखें क्या हैं और एसओपी क्या होगा?


 
CBSE Board class 12 practical exam 2021: कोविड-19 के मद्देनजर देशभर के स्कूलों में देर से शैक्षणिक सत्र शुरू हुआ। अधिकांश स्कूल अब भी बंद हैं और कक्षाएं ऑनलाइन ही चल रही हैं। बोर्ड ने 30 फीसदी तक सिलेबस कम किया है, फिर भी समय व संसाधनों की कमी के कारण शेष 70 फीसदी पूरा करना भी स्टूडेंट्स व टीचर्स के लिए मुश्किल हो रहा है। इसी बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 2021 की बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियां शुरू कर दी हैं।

कुछ दिन पहले सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी ने 2021 बोर्ड परीक्षा रद्द होने की आशंकाओं को खारिज करते हुए परीक्षाएं निश्चित तौर पर लिए जाने की बात कही थी। अब सीबीएसई कक्षा 12वीं के प्रैक्टिकल एग्जाम्स की संभावित तारीखों की जानकारी आई है। साथ ही इसके लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर (SOP) भी तैयार किए जा रहे हैं। बोर्ड द्वारा 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2021 से लेकर 8 फरवरी 2021 के बीच ली जा सकती हैं। हालांकि तारीखों पर अंतिम निर्णय होना अभी बाकी है। इसके बाद प्रैक्टिकल एग्जाम शेड्यूल का फाइनल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

किस तरह होंगे प्रैक्टिकल एग्जाम्स बोर्ड द्वारा इस संबंध में एसओपी तैयार किया जा रहा है। स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बोर्ड द्वारा अलग-अलग तारीखें भेजी जाएंगी। उन तारीखों में स्कूल में एग्जाम के लिए बोर्ड की ओर से एक ऑब्जर्वर मौजूद होगा।

सीबीएसई ने यह भी कहा है कि बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारियां जारी हैं। अगर सबकुछ योजना के अनुसार चलता रहा तो परीक्षाएं तय समय पर ही ली जाएंगी।