Delhi University दिल्ली विश्वविद्यालय अनुसंधान विद्वानों, संकाय सदस्यों के लिए 4 और पुस्तकालयों को फिर से खोल है

 


COVID-19 प्रकोप के बीच अपने चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने के रूप में, दिल्ली विश्वविद्यालय अनुसंधान विद्वानों और संकाय सदस्यों को अपने परिसरों में चार और पुस्तकालयों तक पहुंचने की अनुमति देगा। पिछले सप्ताह केंद्रीय पुस्तकालय तक पहुंच की अनुमति देने के बाद, वैरिटी ने सोमवार को केंद्रीय विज्ञान पुस्तकालय, रतन टाटा लाइब्रेरी, साउथ दिल्ली कैंपस लाइब्रेरी और पीएचडी / एमफिल विद्वानों और संकाय सदस्यों के लिए लॉ लाइब्रेरी के संकाय को फिर से खोल दिया।

यह घोषणा की कि उपयोगकर्ताओं को सप्ताह के दिनों में सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक पुस्तकालय सुविधाओं का उपयोग करने के लिए पूर्व पंजीकरण करना होगा। “दिल्ली विश्वविद्यालय पुस्तकालय प्रणाली (डीयूएलएस) के तहत पुस्तकालय सुविधाओं को चरणों में चालू किया जाएगा। पहले चरण में, केवल पुस्तकालय के संकाय सदस्यों, पीएचडी / एमफिल के विद्वानों को पुस्तकालय वाचनालय सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति होगी। सप्ताह के दौरान यानी सोमवार से शुक्रवार तक पढ़ने के लिए कमरे में रहने की सुविधा सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक सीमित रहेगी। आगंतुकों को पुस्तकालय जाने से पहले लाइब्रेरियन को ई-मेल के माध्यम से अनुमति लेनी होगी।

केंद्रीय पुस्तकालय के लिए, अनुसंधान मंजिल पर सभी पढ़ने के कमरे और भूतल पर तीन कमरे आगंतुकों के लिए उपलब्ध होंगे। सेंट्रल साइंस लाइब्रेरी में, पहली मंजिल पर दो वाचनालय आगंतुकों को उपलब्ध कराए जाएंगे। दिल्ली स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में रतन टाटा लाइब्रेरी ग्राउंड फ्लोर पर रीडिंग हॉल और पहली मंजिल पर आवधिक खंड आगंतुकों के लिए सुलभ बना देगा।

दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए 1 फरवरी से अपने परिसर और कॉलेजों को फिर से खोलने की घोषणा की थी, जिन्हें व्यावहारिक उद्देश्यों के लिए सुविधाओं तक पहुंच की आवश्यकता होती है। कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए देश भर के स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को पिछले साल मार्च में बंद कर दिया गया था।

हालांकि दक्षिण दिल्ली कैंपस लाइब्रेरी के सभी फ्लोर रिसर्च स्कॉलर्स द्वारा एक्सेस किए जा सकते हैं, ग्राउंड फ्लोर पर रीडिंग हॉल और फैकल्टी ऑफ लॉ लाइब्रेरी के फर्स्ट फ्लोर विजिटर्स को मिलेंगे। पुस्तकालय अपने सदस्यों को पुस्तकों को उधार लेने और वापस करने की अनुमति देगा और COVID-19 महामारी की अवधि के लिए कोई "लेट रिटर्न फाइन" नहीं लिया जाएगा।

जबकि इसने दस्ताने पहनने के लिए पुस्तकों को संभालने वाले कर्मचारियों को सलाह दी, आगंतुकों को दस्ताने पहनने और हाथ की सफाई करने वाले और सामाजिक दूरी बनाए रखने के लिए भी निर्देश दिया गया है। "जो उपयोगकर्ता / कर्मचारी दिशानिर्देशों का पालन नहीं करते हैं, उन्हें सदस्यता आदि को रद्द करने जैसी अनुशासनात्मक कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा," यह कहा।