Maharashtra Colleges: महाराष्ट्र में कब और कैसे खुलेंगे कॉलेज, शिक्षा मंत्री ने बताया

 


नई दिल्ली:
Maharashtra Colleges Reopen: राज्य के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री, उदय सामंत ने जानकारी दी है कि महाराष्ट्र के कॉलेज 15 फरवरी से फिर से खोले जाएंगे. कॉलेजों को कोविड-19  नियमों का पालन करते हुए 50 प्रतिशत की क्षमता के साथ खोला जाएगा. मंत्री ने यह भी कहा कि कॉलेजों के छात्रों के लिए इस वर्ष 75% की न्यूनतम अटेंडेंस के नियम को समाप्त कर दिया जाएगा. इसके अलावा सभी हॉस्टल 15 फरवरी से फिर से खुल नहीं सकते हैं, क्योंकि उनमें से कुछ को क्वारंटाइन सेंटर के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है.

मानने होंगे ये नियम छात्रों और कर्मचारियों के सदस्यों को फेस मास्क पहनना होगा और परिसरों के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को बनाए रखना होगा. विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को कैंपस के अंदर सैनिटाइजर्स उपलब्ध कराने होंगे. बता दें कि महाराष्ट्र मार्च 2020 से कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए ऑनलाइन कक्षाएं आयोजित कर रहा है.

महाराष्ट्र सरकार ने पहले संबंधित क्षेत्रों में स्थिति के आधार पर कक्षा 5वीं से 8वीं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने की घोषणा की थी. ठाणे में 27 जनवरी से स्कूलों को फिर से खोला गया था. सरकार को कक्षा 1 से 4 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के बारे में अभी निर्णय  लेना है.