Bihar Board Result: बिहार बोर्ड की इंटर की कॉपियों की जांच लगभग पूरी, रिजल्‍ट के बारे में भी जान लें


 बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) इस बार देश भर में सबसे पहले 10वीं (Bihar Board 10th Result) और 12वीं (Bihar Board 12th Result) परीक्षा के नतीजे जारी करने की तैयारी में जुटी है। परीक्षा समिति की ओर से इंटर की कॉपियों की जांच लगभग खत्‍म होने को है। दूसरी तरफ मैट्रिक की कॉपियों की जांच भी तेजी से चल रही है। मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा के अंक का ब्‍योरा समिति ने सभी हाईस्‍कूलों से तलब किया है। समिति की तैयारी है कि अप्रैल महीने में हर हाल में दोनों परीक्षाओं के परिणाम जारी कर दिए जाएं। दिलचस्‍प यह है कि तब तक सीबीएसई, आइसीएसई और देश के दूसरे कई बोर्ड परीक्षा भी नहीं आयोजित कर पाए होंगे।

परीक्षा समिति ने इंटर की कॉपियों की जांच की तिथि में दो दिनों की वृद्धि कर दी है। अब 17 मार्च तक इंटर की कॉपियों की जांच की जाएगी। पहले बिहार बोर्ड ने 15 मार्च तक इंटर की कॉपियों की जांच के लिए समय निर्धारित किया था। बिहार बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक द्वारा सभी मूल्यांकन केंद्र निदेशकों को भेजे गए पत्र में कहा गया कि हर हाल में 17 मार्च तक इंटर की कॉपियों की जांच सुनिश्चित करें। 18 मार्च तक बोर्ड को कॉपी जांच पूरी होने की सूचना दें। बोर्ड को मिल रही सूचना के अनुसार निर्धारित अवधि में कई मूल्यांकन केंद्रों पर कॉपियों की जांच पूरी नहीं हो पाई है।

बोर्ड ने मांगा मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा का अंक बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा का अंक अविलंब भेजने का निर्देश सभी हाईस्कूलों के प्राचार्यों को दिया है। अभी तक कई स्कूलों के प्राचार्यों ने प्रायोगिक परीक्षा का अंक बोर्ड को नहीं भेजा है। मालूम हो कि 20 से 22 मार्च के बीच स्कूलों में प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की गई थी। बोर्ड द्वारा सैद्धांतिक परीक्षाओं में प्रायोगिक परीक्षा के अंकों जोड़ा जाता है। इसलिए जिन स्कूलों ने अभी तक प्रायोगिक परीक्षा का अंक नहीं भेजा  है। उनसे अविलंब अंक भेजने का दिया गया है।