बिहार बोर्ड bseb कक्षा 10 परिणाम: यहां छात्रों को जानना चाहिए


 बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने 10 मार्च को कक्षा 10 की परीक्षाएँ समाप्त कीं। BSEB कक्षा 10 वीं की परीक्षाएँ जो 17 फरवरी से शुरू हुईं, लगभग 16.8 लाख छात्रों ने लीं। बोर्ड BSEB कक्षा 10 परिणाम कभी भी जारी करेगा। हालांकि, बीएसईबी के किसी भी आधिकारिक परिणाम की तारीख और समय अभी तक घोषित नहीं किया गया है। घोषित होने पर, छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट - biharboardonline.bihar.gov.in पर अपने परिणाम देख सकेंगे।

BSEB ने 20 मार्च को वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की उत्तर कुंजी भी जारी की है। उत्तर कुंजी में विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और मातृभाषा सहित सभी विषयों में पूछे गए वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के सही उत्तर हैं। बिहार बोर्ड कक्षा 10 के प्रश्न पत्र में 50 प्रतिशत बहुविकल्पीय प्रश्न होते हैं। वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर एक ओएमआर शीट पर अंकित हैं और उनका मूल्यांकन अलग से किया जाता है।

कक्षा 10 बीएसईबी परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होते हैं। उम्मीदवारों को सभी व्यक्तिगत विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। वे छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होगा। कक्षा 10 के परिणाम घोषित होने के बाद कम्पार्टमेंट परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी।

2020 में, बिहार बोर्ड ने बढ़ाया सुरक्षा उपायों का उपयोग किया था, जिसमें उम्मीदवारों की तस्वीरों के साथ उत्तर पुस्तिकाएं, बारकोड और उम्मीदवारों के लिए प्रश्न पत्रों के 10 सेट शामिल थे ताकि परीक्षा प्रक्रिया पारदर्शी हो सके। बीएसईबी मैट्रिक का रिजल्ट 26 मई को घोषित होने के बाद देशव्यापी बंद के कारण लागू किया गया था। 2020 में, कक्षा 10 के छात्रों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 80.59 प्रतिशत था।

Steps To Download Bihar Board 10th Result 2021

आधिकारिक वेबसाइट - biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं

होमपेज पर प्रदर्शित रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें

रोल नंबर, रोल कोड डालें और सबमिट करें

अनंतिम मार्कशीट डाउनलोड करें। एक प्रिंटआउट लें