कोविड 19 वैक्सीनेशन: कोविन एप में 1250 रुपए में मिलेगी स्पुतनिक वैक्सीन


 रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी ने कोविन एप पर एंट्री मिल गई है। इस वैक्सीन के लिए डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने अपोलो अस्पताल के साथ करार किया है। अपोलो अस्पताल में स्पुतनिक वी वैक्सीन के एक डोज की कीमत 1250 रुपये होगी।

रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी ने कोविन एप पर एंट्री मिल गई है। इस वैक्सीन के लिए डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने अपोलो अस्पताल के साथ करार किया है। अपोलो अस्पताल में स्पुतनिक वी वैक्सीन के एक डोज की कीमत 1250 रुपये होगी। इसमें अस्पताल का खर्चा भी शामिल है। अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने सोमवार को कहा कि देश में स्पुतनिक-वी के साथ कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने के लिए गठजोड़ किया है।

स्पुतनिक- वी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट ने से कुछ तस्वीरें शेयर की गई। भारत के हैदराबाद के अपोलो हॉस्पिटल में टीकाकरण की शुरूआत की गई।

2-DG Medicine: फेफड़ों को मजबूत करने के साथ ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करेगी DRDO की दवा

अपोलो हॉस्पिटल की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने कहा कि अपोलो को एक महीने की अवधि में कोविड-19 वैक्सीन की 10 लाख खुराकें मिलेंगी।

संगीता रेड्डी ने ट्वीट करके कहा, 'यह बताते हुए खुशी है कि अपोलो हॉस्पिटल ने भारत में इस्तेमाल की इजाजत पाने वाली पहली विदेशी वैक्सीन स्पुतनिक वी के लिए डॉ रेड्डीज के साथ साझेदारी की है। इसके साथ ही हमें लोगों के टीकाकरण के लिए एक महीने में 10 लाख से अधिक खुराकें मिलेंगी।'

रेड्डीज लैबोरेटरीज ने स्पूतनिक-V को 14 मई को भारतीय बाजार में पेश किया था। कंपनी ने कहा था कि इस आयातित दवा की एक खुराक का खुदरा मूल्य 948 रुपये है। इस पर पांच प्रतिशत की दर से जीएसटी के साथ टीके का मूल्य 995.40 रुपये प्रति खुराक बैठता है। भारत में रूस के राजदूत निकोले कुदाशेव ने ट्वीट किया, 'भारतीय टीकाकरण मुहिम में रूसी टीके को हाल में शामिल किए जाने के मद्देनजर दूसरी खेप समय से पहुंचाई गई। स्पूतनिक V कितना प्रभावशाली टीका है, यह दुनिया में सभी को अच्छी तरह पता है।'