Bihar Lockdown: बिहार में अब जून तक बढ़ सकता है लॉकडाउन

 कोरोना के नए केस में आ रही कमी को देखते हुए बिहार सरकार लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने पर विचार कर रही है। संभावना है लॉकडाउन-3 की मियाद पांच जून तक रहेगी। इस दौरान गाइडलाइन में भी कुछ बदलाव किया जा सकता है।


पटना: राज्य में कोरोना के नए केस में आ रही कमी को देखते हुए सरकार लॉकडाउन की मियाद बढ़ाने पर विचार कर रही है। संभावना है लॉकडाउन-3 की मियाद पांच जून तक रहेगी। सूबे में कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमण के मामलों में तेजी से वृद्धि के बाद पांच मई 2021 को लॉकडाउन लगाया गया था। पहली बार लगाए गए लॉकडाउन की मियाद 15 मई तक के लिए थी। जिसे बाद में बढ़ाकर 25 मई किया गया। 

15 हजार से चार हजार पर आया मामला

लॉकडाउन का प्रभावी रूप से असर दिख रहा है। लॉकडाउन के पूर्व तक राज्य में संक्रमण के 12-15 हजार नए मामले रोज मिल रहे थे, लेकिन लॉकडाउन लागू होने के बाद से संक्रमण के मामलों में कमी आई है। शनिवार को राज्य से 4375 संक्रमित मिले हैं।

गाइडलाइन में कुछ बदलाव भी संभावित

गृह विभाग के सूत्रों ने बताया कि 25 मई को लॉकडाउन के समाप्त होने से पहले मुख्यमंत्री को इसे बढ़ाने का प्रस्ताव दिया जाएगा। मुख्यमंत्री की सहमति के बाद मुख्य सचिव की अध्यक्षता वाली आपदा प्रबंधन समूह की बैठक में इस पर अंतिम फैसला लिया जाएगा। सूत्रों की मानें तो लॉकडाउन-3 की गाइडलाइन में कुछ बदलाव भी संभावित हैं।

ग्रामीण क्षेत्र में बढ़ाई जा सकती है सख्ती

लॉकडाउन-3 की गाइडलाइन में इसमें सर्वाधिक कड़ाई ग्रामीण क्षेत्रों पर रहेगी। शहरों में मामूली छूट दी जा सकती है। गृह विभाग ने स्वास्थ्य विभाग से ग्रामीण क्षेत्रों की मौजूदा स्थिति की रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद पूर्व की गाइडलाइन में कुछ बदलाव हो सकेंगे।