भूल जाइए WhatsApp और Telegram! Gmail ऐप में आया चैट फीचर

 


Apple iPhone या Android पर अगर आप Gmail ऐप यूज करते हैं तो आपके लिए एक बड़ा अपडेट है. Gmail में आप Google Chat ऐप को इंटीग्रेट कर सकते हैं. अब Gmail में ही आपको Mail, Meet और Rooms देखने को मिल जाएंगे. इन सभी को अब आईओएस और एंड्रॉयड Gmail ऐप का पार्ट बना दिया गया है. 

चैट मैसेजिंग ऐप अभी सिर्फ Google Workspace यूजर्स के लिए उपलब्ध था. अब इस फीचर को पर्सनल अकाउंट के लिए भी जारी किया जा रहा है. इसका मतलब ये है iPhone और iPad पर उपलब्ध Gmail ऐप के बॉटम में चार टैब मिलेंगे. इस फंक्शन के जारी होने के बाद ये माना जा रहा है गूगल जल्द अपने Hangouts ऐप को हटा देगा. NEWSDI के मुताबिक ये फीचर फिलहाल आईओएस पर अच्छे से काम कर रहा है लेकिन एंड्रायड पर इसे ऐक्सेस नहीं कर पाएं. उम्मीद की गई है एंड्रायड पर भी जल्द ही इसका ऐक्सेस मिल जाएगा.

इस चैट फंक्शनलिटी को ऑन करने के लिए Apple iPhone या Android फोन पर यूज किया जा सकता है. इसके लिए आपको अपने Gmail ऐप को सबसे पहले अपडेट करना होगा. इसके लिए आप फोन के प्लेटफॉर्म के हिसाब से Apple App Store या Google Play Store पर जा सकते हैं.  

ऐप अपडेट हो जाने के बाद Gmail को ओपन करें. इसमें आपको टॉप लेफ्ट स्क्रीन पर मौजूद सैंडविच बटन पर क्लिक करना होगा. इससे साइडबार ऑप्शन ओपन हो जाएगा. इसके बाद स्क्रॉल डाउन करके सेंटिग में जाएं. यहां अपने पर्सनल अकाउंट को सेलेक्ट करें. 

Google इस फीचर से वॉट्सऐप, टेलीग्राम और सिग्नल को टक्कर देने की सोच सकता है. गूगल चैट इंटरफेस से आप मीडिया और फोटो भी शेयर कर सकते हैं. इससे आप सीधे Google Drive को ऐक्सेस कर इसके कंटेंट को शेयर कर सकते हैं. आप Google Calendar को ऐक्सेस कर किसी मीटिंग को शेड्यूल भी कर सकते हैं.