CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी:अब तक का हाइएस्ट रिजल्ट, 99.37% स्टूडेंट्स हुए पास


 सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने शुक्रवार को 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी कर दिया। स्टूडेंट्स ऑफिशियल वेबसाइट cbseresults.nic.in के जरिए अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस साल परीक्षा में कुल 99.37 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। यह अब तक का हाइएस्ट पासिंग परसेंट रहा। वहीं, 0.54% के साथ लड़कियां आगे रहीं।

CBSE 12वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी:अब तक का हाइएस्ट रिजल्ट, 99.37% स्टूडेंट्स हुए पास

ऐसे तैयार किया गया रिजल्ट
बोर्ड के तय दिए गए क्राइटेरिया के मुताबिक इस साल 12वीं का रिजल्ट 30:30:40 के फॉर्मूले पर तय किया गया है। मार्किंग स्कीम के मुताबिक 10वीं और 11वीं के 5 में से जिन 3 सब्जेक्ट में स्टूडेंट्स ने सबसे ज्यादा स्कोर किया होगा, उन्हीं को रिजल्ट तैयार करने के लिए चुना जाएगा। वहीं, 12वीं के यूनिट, टर्म और प्रैक्टिकल एग्जाम में मिले अंकों के आधार पर तैयार किया जाएगा।

क्या है 30:30:40 फॉर्मूला?
CBSE के बनाए पैनल ने 12वीं के छात्रों के मूल्यांकन के लिए 30:30:40 का फॉर्मूला तय किया है। इसके तहत 10वीं- 11वीं के फाइनल रिजल्ट को 30% वेटेज दिया जाएगा और 12वीं के प्री- बोर्ड एग्जाम को 40% वेटेज दिया जाएगा। CBSE ने 4 जून को 12वीं के स्टूडेंट्स की मार्किंग स्कीम तय करने के लिए एक 13 सदस्यीय कमेटी बनाई थी।

ऐसे चेक करें नतीजे

  • सबसे पहले CBSE की ऑफिशियल साइट cbseresults.nic.in पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर कक्षा 12वीं CBSE Results 2021 लिंक पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पेज खुलने पर उम्मीदवारों को लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करते ही आपका परिणाम स्क्रीन पर डिस्प्ले होगा।
  • रिजल्ट देखने के बाद इसे डाउनलोड कर सॉफ्ट कॉपी और इसका प्रिंट निकालकर हार्ड कॉपी रखें।

वेबसाइट के अवाला कहां-कहां चेक कर पाएंगे नतीजे, जानें 12वीं का रिजल्ट देखने के डिजीलॉकर समेत 5 तरीके

बोर्ड ने लॉन्च किया रोल नंबर फाइंडर
रिजल्ट से पहले बोर्ड ने रोल नंबर फाइंडर लॉन्च किया है। यह लिंक बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर एक्टिव हो चुकी है। कैंडिडेट्स इस पर अपने रोल नंबर देख सकते हैं। 10वीं के स्टूडेंट्स को अपना रोल नंबर पता करने के लिए अपने माता-पिता का नाम और अपनी जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।

ऐसे देखें रोल नंबर

  • सबसे पहले रोल नंबर फाइंडर 2021 की लिंक पर जाएं।
  • अब यहां कक्षा 12वीं का चयन करें।
  • नई विंडो खुलने पर मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
  • आपका रोल नंबर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।

डिजीलॉकर के जरिए मिलेगी मार्कशीट
इस साल भी स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर के जरिए डिजिटल मार्कशीट दी जाएगी। डिजीलॉकर से मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इसे digilocker.gov.in से डाउनलोड करना होगा। बोर्ड की तरफ से स्टूडेंट्स को डिजीलॉकर क्रेडेंशियल्स SMS के जरिए भेज दिए गए हैं। इसका इस्तेमाल कर वे अपनी मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं। डिजीलॉकर मोबाइल ऐप गूगल प्ले या एपल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।