PMKVY 4.0 Online Registration 2022: Free Treeing के साथ-साथ 8 हजार रुपये भी मिलेगा

PMKVY 4.0 Online Registration 2022: Free Treeing के साथ-साथ 8 हजार रुपये भी मिलेगा , ऐसे करे जल्द ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

PMKVY 4.0 Online Registration 2022-PMKVY 3.0 की अभूतपूर्व सफलता के बाद जल्द ही भारत सरकार युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए और उनके कौशल का सशक्तिकरण करने के लिए PMKVY 4.0 Online Registration 2022 की प्रक्रिया को शुरू करने वाली है।

अगर आप भी भारत सरकार की इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो विस्तृत जानकारी के लिए पोस्ट को ध्यान से अंत तक पढ़ें। यहां पर हम आपको पहले ही बता दे रहे हैं कि इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता पासबुक, शैक्षिक प्रमाणपत्र जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी।

हम आपसे कहना चाहेंगे कि आप इन सभी दस्तावेजों को पहले से ही तैयार रखें का कि आप जल्द से जल्द इस योजना में आवेदन करके इसका लाभ उठा सकें।

इस पोस्ट में हमने आपको Quick Links भी प्रदान किए हैं आप उन लिंक पर क्लिक करके सीधे आधिकारिक वेबसाइट में पहुंचकर जानकारी ले सकते हैं और जल्द से जल्द आवेदन कर सकते हैं।

 PMKVY 4.0 Online Registration 2022

ऐसे सभी युवक और युवतियां जो बेरोजगार हैं उन्हें हम इस लेख के माध्यम से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के बारे में बताने जा रहे हैं।



क्योंकि जल्द ही सरकार के द्वारा PMKVY 4.0 Online Registration 2022 को शुरू किया जाने वाला है। आप भी इस योजना का जल्द से जल्द लाभ उठा सकें इसलिए हम आपको इस लेख के माध्यम से इस योजना के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से देंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो आप सभी को हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया का Step By Step पालन करना होगा।

PMKVY 4.0 योजना के लक्ष्य

सरकार के द्वारा इस योजना की शुरुआत कई लक्ष्यों को पूरा करने के लिए की गई है हम नीचे दिए गए बिंदुओं के आधार पर आपको इस योजना के मुख्य लक्ष्य के बारे में बताने का प्रयास कर रहे हैं।

  • वित्तीय वर्ष 2020- 21 में ₹948.90 करोड के बजट के साथ 15 वर्ष से 45 वर्ष की आयु के सभी युवाओं को लक्षित करते हुए आठ लाख से अधिक उम्मीदवारों को लाभ पहुंचाना इस योजना का पहला उद्देश्य है।
  • इस योजना का उद्देश्य है कि प्रत्येक प्रमाणिक उम्मीदवार को 3 साल का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाए।
  • इस योजना से दो लाख से ज्यादा युवाओं को आकांक्षा को बढ़ाने, उम्मीदवारों की क्षति पूर्ति करने, और नौकरियों के जोखिम को कम करने में मदद मिलेगी।
  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 के अनुसार वंचित समूह, महिलाओं, विकलांगों आदि की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी।
  • ग्रामीण स्तर पर कौशल विकास योजना को लोकप्रिय बनाने के लिए जिला स्तर पर नोडल कौशल सूचना और सेवा केंद्रों की शुरुआत की जाएगी।

 प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में क्या लाभ मिलेगा

जब आप इस योजना के लिए आवेदन कर देते हैं तब आपको कुछ चीजें प्रदान की जाएंगी जिनके बारे में नीचे बताया गया है-

  1. टी-शर्ट (पुरुष) या जैकेट (महिला)
  2. डायरी
  3. डोरी के साथ आईडी कार्ड धारक
  4. बैग आदि।

जब आप इस योजना के लिए आवेदन करते हैं तो उपरोक्त चीजों को आपको प्रदान किया जाएगा ताकि आप इसका पूरा पूरा लाभ प्राप्त कर सकें।

 PMKVY 4.0 Online Registration 2022

अगर आप 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं लेकिन फिर भी बेरोजगार हैं तो प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में Online Registration कर सकते हैं।

इस योजना के लिए पंजीकरण करना बहुत आसान है यहां पर आप किस तरीके से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं उसके बारे में नीचे Step By Step बताया गया है।

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करके इसके होम पेज पर आना है।
  • होम पेज का Interface आपको नीचे दिए गए Screen Shot के अनुसार दिखाई देगा।
  • होम पेज पर आपको PMKVY 4.0 Online Registration का विकल्प दिखाई देगा आपको यहीं पर क्लिक करना है इसकी लिंक बाद में एक्टिवेट की जाएगी।
  • जैसे इस लिंक पर क्लिक करते हैं आपके सामने अगले Interface में पंजीकरण फार्म ओपन होगा जिसमें सभी जानकारी आप ध्यान पूर्वक दर्ज करेंगे।
  • इसके बाद अंत में आप नीचे की तरफ Submit वाले बटन पर क्लिक करेंगे दोस्तों इस तरीके से आप बहुत आसानी से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 में ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं।


अगर आप PMKVY 4.0 Online Registration 2022 करना चाहते हैं तो बिल्कुल इसी प्रक्रिया का पालन करें अगर आपको यहां पर पंजीकरण करने में कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

 

 Important Links

Official Website Click Here 
Direct Link Click Here 

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने